फैक्ट चेक: सांवरिया सेठ मंदिर मंडफिया ट्रस्ट ने राम मंदिर निर्माण के लिए नहीं दिया 50 करोड़ रुपए का दान, सोशल मीडिया पर वायरल दावा है फर्जी

सांवरिया सेठ मंदिर मंडफिया ट्रस्ट ने राम मंदिर निर्माण के लिए नहीं दिया 50 करोड़ रुपए का दान, सोशल मीडिया पर वायरल दावा है फर्जी
  • सांवरिया सेठ मंदिर मंडफिया ट्रस्ट से जुड़ा दावा है फर्जी
  • राम मंदिर निर्माण के लिए नहीं दिया है करोड़ों का दान
  • जानिए सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इस समय पूरा भगवान राम के स्वागत की तैयारियों में जुटा है। कल दोपहर 12 बजकर 20 पर अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस बीच सोशल मीडिया पर राम मंदिर से जुड़े कई तरह की फर्जी खबरे फैलाई जा रही हैं। इन्हीं में एक दावा राम मंदिर निर्माण के लिए दिए जाने वाले दान को लेकर किया जा रहा है। जिसमें दिखाया गया है कि सांवरिया सेठ मंदिर मंडफिया ट्रस्ट ने राम मंदिर निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये दिए हैं।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, Mukesh Gurjar Mukesj नाम के एक फेसबुक यूजर ने 16 जनवरी को एक पोस्ट किया। इसमें एक फोटो शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, "अयोध्या श्री रामलला मन्दिर निर्माण के लिए सांवलिया सेठ मन्दिर मण्डफिया ट्रस्ट ने दिये 50 करोड रुपये। जय सांवलिया सेठ की जय। जय श्रीराम जय जय राजस्थान। राजस्थान वासियो और राजस्थान की जय। श्री राम भक्त राजस्थानियों की जय हो।" लेकिन हमारी जांच में यह दावा बिल्कुल फेक साबित हुआ।

कैसे पता चली सच्चाई?

सांवरिया सेठ मंदिर को लेकर किए जा रहे इस दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल लेंस से इमेज सर्च की। इस जांच में हमें यही तस्वीर एनडीटीवी राजस्थान की वेबसाइट पर 10 जनवरी को छपी हुई मिली। इस खबर में लिखा है, "राजस्थान के चित्तोड़गढ़ में स्थित श्री सांवलिया सेठ जी महाराज के दानपात्र से इस महीने भी करोड़ों रुपये निकले हैं।" इसके साथ ही हमें किसी भी वेबसाइट पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिससे यह साबित हो सके कि सांवरिया सेठ मंदिर की ओर से इतना बड़ा दान किया गया है।

Created On :   21 Jan 2024 6:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story